UP Board Original Marksheet Download 2024: यहां से 10वीं 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करें(Friday, 02 August 2024)

UP Board Original Marksheet Download 2024: जैसा कि आप सभी अभ्यार्थियों को पता होगा यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 अप्रैल को घोषित किया गया बोर्ड परीक्षा के लिए दोनों कक्षाओं के मिलाकर 55.25 लाख अभ्यार्थी पंजीकृत हुए थे। बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्र इस समय Up Board Original Marksheet Download 2024 या यूपी बोर्ड मार्कशीट कब मिलेगी? के बारे में खूब सर्च कर रहे हैं अगर आप सभी अभ्यर्थी भी ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त करने से जुड़ी अपडेट चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों को आगे की कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए ओरिजिनल मार्कशीट स्नातक की कक्षाओं में एडमिशन के लिए कॉलेज में मांगा जाता है खास करके जो छात्र 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण किए उन्हें स्नातक में एडमिशन लेने के दौरान कॉलेज की तरफ से ओरिजिनल मार्कशीट मांगी जाती है जिन छात्रों के पास ओरिजिनल मार्कशीट नहीं होता उनको एडमिशन नहीं मिल पाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड नतीजे घोषित होने के ठीक तुरंत बाद मार्कशीट छपाई का कार्य शुरू किया गया था लेकिन अभी तक अंक पत्र छपकर क्षेत्रीय कार्यालय में नहीं मिल पाएं हैं ऐसे में यह बताया जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक अंक पत्र सह प्रमाण पत्र प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, समेत अन्य क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंच जाएंगे उसके बाद क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत विद्यालयों में मार्कशीट को भेजी जाएगी और उसके बाद स्कूल या कॉलेज द्वारा वितरण शुरू होगा।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

UP Board Original Marksheet Download 2024: Overview

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज (UPMSP)
Post NameUP Board Original Marksheet Download 2024
CategoryUp Board Original Marksheet 2024
वर्ष2024
रिजल्ट जारी डेट20 अप्रैल 2024
पंजीकृत अभ्यार्थी55,25,342
Up Board Original Marksheet Download 2024Last July 2024
Official Websitehttps://upmsp.edu.in
UP Board Original Marksheet Download 2024

UP Board Original Marksheet Download 2024: Latest Update

जैसा कि आप सभी अभ्यार्थियों को पता होगा कि यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं के नतीजे 20 अप्रैल को एक साथ घोषित कर दिए गए थे। हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के लिए 29,47335 छात्र जबकि इंटरमीडिएट के दिए 25,78,007 पंजीकृत हुए हालांकि परिणाम जारी होने के बाद ओरिजिनल मार्कशीट वितरण का कार्य शुरू किया गया लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा मात्रा में होने के कारण निश्चित डेट से विलंब हुआ। बची हुई मार्कशीट बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में इसी सप्ताह के अंतिम दिनों में भेज दी जाएगी, उसके बाद विद्यालय स्तर पर सभी छात्र एवं छात्राओं को वितरण किया जाएगा।

UP Board Original Marksheet Download 2024: Kab Milegi

जो अभ्यार्थी इस वर्ष कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं उन सभी अभ्यर्थियों में अपने ओरिजिनल मार्कशीट वितरण को बहुत ज्यादा बेचैनी है क्योंकि वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय समेत कई उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उनके प्रवेश के समय अभ्यर्थियों को इंटरमीडिएट का अंक पत्र सह प्रमाण पत्र मूल रूप में प्रस्तुत करना होता है और अभी तक विद्यालय की तरफ से अंक पत्र सह प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया है, क्योंकि बोर्ड द्वारा अभी तक अंकपत्र व सह प्रमाण पत्र विद्यालय में भेजा नहीं गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस माह के अंतिम सप्ताह तक सभी स्कूल में ओरिजिनल मार्कशीट वितरण किया जाने लगेगा।

How To Download UP Board Original Marksheet Download 2024

  • यूपी बोर्ड मार्कशीट की छायाप्रति करने के लिए Digilocker की Official वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद सामने स्क्रीन पर Up Board Original Marksheet 2024 का Link दिखाई देगा।
  • वहां क्लिक करने पर आपको मार्कशीट डाउनलोड करने का Option दिखाई देगा।
  • जिसमें आपको रोल नंबर और कैप्चा कोड(Captcha Code) डालना होगा।
    उसके बाद नीचे दिख रहे
  • Get Document बटन पर क्लिक करते ही ओरिजिनल मार्कशीट की छायाप्रति डाउनलोड हो जाएगी।
  • फिर आप एडमिशन या जरूरत पड़ने पर कोई और काम कर सकते हैं।

UP Board Original Marksheet Download 2024: Link

Up Board Original Marksheet Download 2024Coming Soon
Marksheet Download on DigilockerDownload here
Official Websitehttps://upmsp.edu.in
Up Board Original Marksheet Download 2024
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a comment