One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना में ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन@aicte-india.org(Thursday,25 July 2024)

One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: वन स्टूडेंट लैपटॉप योजना में ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन@aicte-india.org: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा शुरू की यह योजना जिसका नाम है फ्री लैपटॉप योजना यह योजना को एआईसीटीई (AICTE) द्वारा संचालित की जाती है, वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब परिवारों के सभी विधार्थियो को लैपटॉप प्रदान करना है यदि आप सभी विद्यार्थी भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को उचित पात्रता व आवश्यक दस्तावेज और आवेदन कैसे करें, आपको इन सभी की जानकारी होना आवश्यक है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के अंतर्गत उन सभी छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप वितरण किया जाएगा जो इस बार बोर्ड की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण है कि आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरित किया जाए क्योंकि बहुत से अभ्यार्थी जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण और तकनीकी शिक्षा से दूर रह जाते हैं वे सभी भी इसके बारे में जाने इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए वन स्टूडेंट और लैपटॉप योजना के तहत अभ्यार्थियों को सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप वितरण किया जाएगा।

भारत सरकार द्वारा देश के विभिन्न विद्यार्थियों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लाभ मिलने वाला है। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद दुबारा चलाई जा रही है। आज स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के बारे में आवेदन प्रक्रिया पात्रता के साथ साथ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से देखेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

One Student One Laptop Yojana 2024: Registration: Latest Update

यदि आप भी वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए आवेदन और पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आप आप सभी को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर मांगे सभी दस्तावेजों को दर्ज करके आप इसमें आवेदन कर सकते हैं। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना पंजीकरण की अंतिम तिथि जुलाई माह के अंतिम सप्ताह तक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

One Student One Laptop Yojana 2024: के लाभ

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 में इस योजना के तहत बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सकता है, तथा जो भी अभ्यार्थी एसीटीआई अप्रूव्ड कॉलेज के छात्र होंगे उन्हें वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना के संचालन से वह हम विद्यार्थी भी प्रेरित होंगे जो की आर्थिक रूप से कमजोर हैं, इस योजना से देश के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप वितरण किया जाएगा।

One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: पात्रता

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत आयोजन करने के लिए आपको निम्नलिखित मापदंडों का पालन करना होगा –

  • भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से प्रबंधन या तकनीकी जैसे पाठ्यक्रम कर रहा हो, केवल तकनीकी कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र भारत के मूल नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ शारीरिक रूप से दिव्यांग छात्रों को भी दिया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन से वह हम विद्यार्थी भी प्रेरित होंगे जो की आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

One Student One Laptop Yojana 2024: Apply Online

वन लैपटॉप वन स्टूडेंट लैपटॉप योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से यहां पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे कर सकते हैं। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना, इस योजना के माध्यम से सभी आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यार्थियों को शिक्षा को बढ़ावा देने का एक नया मौका मिलेगा और तकनीकी शिक्षा में छात्रों की रुचि उनके लैपटॉप के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई को और तकनीकी शिक्षा की ओर भी ले जायेंगे, डिजिटल शिक्षा और उसकी ओर से छात्रों को इस योजना में सहयोग करना ही इस योजना का मुख्य लक्ष्य है |

One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: Important Documents

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 की आवेदन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता का दस्तावेज
  • यदि दिव्याँग हैं तो दिव्यांगता का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र और
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड

One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: Link

One Student One Laptop Yojana 2024 RagistrationClick Here
One Student One Laptop Yojana 2024How To Apply
Last DateAugust 2024
One Student One Laptop Yojana 2024:

One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: FAQ’s

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का आवेदन कहां से करें?

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का आवेदन करने के लिए आपको एआईसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है?

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 योजना का लाभ बोर्ड परीक्षा मैं उत्तीर्ण हुए सभी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

2 thoughts on “One Student One Laptop Yojana 2024 Ragistration: वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना में ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन@aicte-india.org(Thursday,25 July 2024)”

Leave a comment