CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा, अभी फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करें@cbse.gov.in (Wednesday, 05 June 2024)

CBSE Supplementary Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं दोनों कक्षाओं के नतीजे 13 मई को घोषित किया गया ऐसे में इस वर्ष दसवीं बोर्ड परीक्षा में 93.6% छात्र जबकि कक्षा 12वीं 87.98% बच्चे सफल हुए हालांकि कुछ अभ्यर्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा मिला है अगर आप भी समय CBSE Supplementary Exam 2024 के बारे में जाने का प्रयास कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाला है इस पोस्ट में सप्लीमेंट्री एग्जाम से संबंधित पूरी जानकारी दिया गया है।

दोस्तों आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं 12वीं की रिजल्ट जारी किया जाने के तुरंत बड़ी छात्रों को कंपार्टमेंट की श्रेणी में रखा गया है तुरंत आंकड़े जारी किया गया जिसमें 2.54 लाख विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट मिला है।. वहीं अगर बात करें तो कक्षा दसवीं में 1.32 लाख में विद्यार्थी जब भी कक्षा 12वीं में 1.22 लाख छात्रों को सप्लीमेंट्री परीक्षा को देना होगा

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के परिणाम को चेक करने के बाद जो छात्र अपने मार्क से असंतुष्ट है वह भी सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 का आयोजन 15 जुलाई से किया जाएगा तो आप सभी को सप्लीमेंट्री एग्जाम से जुड़ी जानकारी जरूर होना चाहिए।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

CBSE Supplementary Exam 2024

बहुत से लोगों के मन में एक ही प्रश्न होते हैं कि सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट क्या है? तो आपको जानकारी के लिए बताने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीबीएसई में कंपार्टमेंट परीक्षा का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री परीक्षा कर दिया सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद जिन छात्रों के किसी विषय में कम मार्क्स आए हुए हैं –

या कोई विषय में असफल हुए हैं तो उनको सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल रहा है आपको जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड द्वारा कुछ क्राइटेरियों निर्धारित किया गया है कक्षा दसवीं के छात्र दो विषय में सप्लीमेंट्री का पूरा परिचय देकर अपने मन को सुधार सकते हैं जबकि 12वीं कक्षा छात्र को एक विषय में मौका मिलेगा।

CBSE Supplementary Exam 2024 Syllabus

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों द्वारा जारी किया गया बयान के मुताबिक सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित किया जाएगा प्लैटिनम सिलेबस की बात करें तो दोनों कक्षाओं की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम पर आयोजित किया जाएगा जिस प्रमुख परीक्षा आयोजित किया गया था।

How to Apply CBSE Supplementary Exam

सीबीएसई परीक्षा कंपार्टमेंट के लिए आपको कैसे आवेदन करना है इसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दिया गया है-

  • सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद मुख्य पृष्ठ पर जाते ही सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिंक दिखाई देगा।
  • लिंक पर क्लिक करते सप्लीमेंट्री एग्जाम संबंधित ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद फॉर्म आवेदन करने से संबंधित मांगे गए सभी विवरण को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • इस तरह से आप सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के फॉर्म को आवेदन कर सकते हैं।

CBSE Supplementary Exam 2024: FAQ’s

सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा कब आयोजित किया जाएगा?

सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

क्या सीबीएसई सप्लीमेंट्री एवं कंपार्टमेंट परीक्षा अलग-अलग है?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीबीएसई बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री परीक्षा कर दिया गया है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a comment